Jimny की इन ऑफरोडिग कारनामों के सामने Mahindra Thar भी हो जाती है fail

Jimny की इन ऑफरोडिग कारनामों के सामने Mahindra Thar भी हो जाती है fail ऐसी हैं कुछ ख़ास वजह, जानें इस खास पोस्ट में। मारुति सुजुकी ने jimny को ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया गया था, यह खास तौर पर महिंद्रा थार को टक्कर देने के लिए भारतीय बाजार में आई है। और शायद कुछ हद तक यह कामयाबी रही है। आज हम इस पोस्ट में मारुति सुजुकी जिम्नी की कुछ खास कर नाम की बात करेंगे जो कि इस महिंद्रा थार से अलग बनाती है।

Jimny
Jimny

लेकिन उससे पहले इसके स्पेसिफिकेशंस पर एक बार नजर डालते हैं।

Jimny इंजन स्पेसिफिकेशन

Jimny को संचालित करने के लिए 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है जो की 105 पीएस की पावर और 134 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है, यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आती है। कंपनी का दावा है कि मैन्युअल ट्रांसमिशन में यह गाड़ी 16.94kmpl पर का माइलेज देती है जबकि ऑटोमेटिक में 16.39kmpl का माइलेज देती है।

बेहतर ऑफ रोडिंग के लिए इसे 4×4 ड्राइविंग सिस्टम के साथ लेस किया गया है जिस्म की फॉर लो, फॉर हाय जैसी तकनीकी मिलती है।

मारुति सुजुकी जिम्नी के फायदे

मारुति सुजुकी Jimny एक काफी लंबी समय से चली आ रही ऑफ रोडिंग गाड़ी है, हालांकि भारतीय बाजार में इसे 2023 में प्रदर्शित किया गया लेकिन भारत में इसका मैन्युफैक्चरर काफी लंबे समय से अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के लिए किया जाता रहा है। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के लिए जिम्नी तीन डोर का प्रोडक्शन किया जाता है।

Off-roading point

ऑफ रोडिंग में यह गाड़ी काफी ज्यादा कैपेबल बन जाती है कहीं भी जाने के लिए जिसका मुख्य कारण है आगे की तरफ काफी अच्छा 36 डिग्री का अप्रोच और 47 डिग्री का डिपार्चर एंगल जो की से कहीं भी चढ़ने और उतरने में मदद करती है। अन्य ऑफरोडिंग गाड़ियों की तुलना में यह काफी छोटी है जिस कारण से यह हल्की भी है और कहीं भी फस जाने के बाद आसानी से इसे निकाला जा सकता है। गाड़ी का कर्ब वेट 1205kg का है।

इसके अलावा इसमें मिलने वाला बेहतरीन फोर इंटू फोर सिस्टम जो कि इस कहीं भी जानें में मदद करती है। छोटी होने का एक और कारण है कि कई सड़कें ऐसी होती है जहां पर चौड़ाई काफी कम होती है वहां पर यह गाड़ी रामबाण साबित होने वाली है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 210mm का है जो की उभड़खावर रास्तों में भी और पहाड़ी रास्तों में आपकी गाड़ी को बचाती है। यह एक हार्डकोर ऑफरोडर के लिए काफी अच्छा विकल्प है।

हालांकि महिंद्रा थार के सामने गाड़ी के कई बातें अच्छी नहीं है जैसे कि आगे का सस्पेंशन सेटअप, कम पावर, बड़ी एसयूवी लूक का ना होना इत्यादि।

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