Maruti Wagon R flex fuel prototype का अनावरण भारत में निर्मित

कुछ खास बातें

  • Maruti Wagon R flex fuel prototype मारुति की पहली कंपनी है भारत में
  • Wagon r flex fuel कार E85 फ्यूल पर चलने वाली कार हैं
  • Maruti का कहना हैं 2023 तक संपूर्ण श्रृंखला को E20 ईंधन के योग्य बनाना हैं।

Maruti भारत में पहली कार निर्माता कंपनी होने जा रही है जो की भारत सरकार ऑटोमोटिव उद्योग को हरित क्रांति के भविष्य की ओर अपना पहला कदम बड़ा चुकी हैं। Maruti Wagon R flex fuel prototype Maruti की पहली उत्पाद में से एक हैं। अगर इस का एक उदाहरण ले तो ब्राजील एक विकसित देश है जहां पर फ्लेक्स फ्यूल तकनीकी व्यापक रूप से उद्योग में है। टोयोटा में हाल ही में ब्राजील में आयातित एक फ्लेक्स इंधन सक्षम 11 वीं पीढ़ी की कारोला को पेश किया है।

Maruti Wagon R flex fuel prototype image

Maruti Wagon R flex fuel prototype वेरिएंट

मारुति सुजुकी का यह कदम डिकार्बोनिजेशन यात्रा का एक हिस्सा है और यहां वैगनआर प्रोटोटाइप पहली मांस सेगमेंट फ्लेक्स फ्यूल कार है। मारुति ने इस प्रोटोटाइप पावरट्रेन को इस तरह से डिजाइन किया है कि यह इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल का 20% से 85% तक चलाने में सक्षम है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी जीने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। यह प्रोटोटाइप पूरी तरह से भारत के इंजीनियरों द्वारा सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन, जापान के कुछ समर्थन के साथ बियानी किया गया है। जो कि इस इंजन को 50% तक इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल इंधन के साथ चलाने के लिए पावर प्रदान करता है।

Maruti Wagon R flex fuel prototype image

यह सभी परिवर्तन सामूहिक रूप से bs6 चरण 2 मापदंडों का पालन करते हैं। मारुति सुजुकी ने खुलासा किया है कि भारतीय जन बाजार के लिए व्हाई वार्ता के लिए इस तकनीकी का व्यापक मूल्यांकन करने की योजना है। इसके अलावा कंपनी ने मार्च 2023 तक अपनी संपूर्ण उत्पाद श्रृंखला टी20 को इंधन के अनुरूप बनाने की घोषणा की है।

Maruti Wagon R flex fuel prototype

Maruti Suzuki flex fuel prototype Maruti says

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंधक निर्देशक और सीईओ हिसाशी टेकुची जी ने कहा:“ मारुति सुजुकी ने देश के तेल आयात के बोझ को कम करने और पर्यावरण में सुधार लाने के लिए राष्ट्रीय उपदेशों के साथ हमेशा खुद को जोड़ा है। एसएमसी, जापान के समर्थक से भारत में स्थानीय रूप से डिजाइन और विकसित किया गया पहला मारुति वैगनआर फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप वाहन ने भारत सरकार के “मेक इन इंडिया” प्रयासों को एक मजबूती प्रदान की है।

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Maruti Wagon R flex fuel prototype

विशेष रुप से, हमारे सोर्स से पता चला है कि, 85 ईंधन पर चलने वाले एक इथेनॉल ईंधन आधारित वैगनआर फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप वाहन पारंपारिक गैसोलीन वैगनआर मॉडल की तुलना में समान शक्ति प्रदान करता है। इसके साथ टेलपाइप जीएचजी उत्सर्जन को 79% प्रतिशत तक कम करने में मदद करता है।

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