मारुति आज भारत के नंबर 1 कार निर्माता कंपनी के रूप में आती है। मारुति भारत में हमेशा से ही नंबर 1 पोजीशन पर अपने आप को बनाए रखती है। मारुति ने इसी पोजीशन को बनाए रखने के लिए 2022 मैं अपनी कई गाड़ियों को की लॉन्चिंग थी जिसमें की एक मारुति ग्रैंड विटारा भी शामिल था जो कि आज मारुति की फ्लैगशिप एसयूवी मैं सबसे ऊपर आती है।
मारुति ने टोयोटा के साथ मिलकर इसी प्लेटफार्म को साझा करते हुए टोयोटा अर्बन क्रूजर हायराइडर को भी तैयार किया था जोकि ग्रैंड विटारा के साथ ही भारतीय बाजार में पेश किया गया था। हालांकि मारुति की ग्रैंड विटारा ने टोयोटा की हाईराइडर को सेल्स में काफी पीछे छोड़ चुकी है।
Maruti Grand vitara variant कि अब वेटिंग पीरियड 8 महीने तक हो गई है लेकिन यह वेटिंग पीरियड हर वैरीअंट के आधार पर अलग-अलग है।
Maruti Grand vitara variant वेटिंग पीरियड
मारुति ग्रैंड विटारा के शुरुआती वैरीअंट या फिर बोले तो एंट्री लेवल वैरीअंट मैं आपको 8 महीने तक की वेटिंग पीरियड देखने को मिलती है, वही इसके मिड वेरिएंट एंड डेल्टा में भी यही वेटिंग पीरियड आपको देखने को मिल जाता है।
और वेरिएंट की बात करें तो जीता और अल्फा ट्रिम के लिए आपको पांच पांच महीना तक की वेटिंग करनी पड़ेगी।
लेकिन इसके साथ ही ग्रैंड विटारा हाइब्रिड का भी विकल्प मिलता है जोकि जटा प्लस और अल्फा प्लस वेरिएंट में ही देखने को मिलता है और इन वेरिएंट की प्रतीक्षा अवधि 3 महीने की है।
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Maruti Grand vitara variant इंजन विकल्प
इसमें आपको 1.5 लीटर माइल हाइब्रिड और स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन में के साथ आती है यह 130 पीएस की अधिकतम पावर और 136 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करती है। इसमें आपको 5 स्पीड मैन्युअल गियर बॉक्स और 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियर बॉक्स का विकल्प मिलता है, वहीं इसके स्ट्रांग हाइब्रिड में केवल 5 स्पीड ई डीसीटी गियर बॉक्स का ही विकल्प मिलता है। मारुति ग्रैंड विटारा कुछ मामलों में ऑफ रोडिंग कर सकती है यह ऑल वीर ड्राइव विकल्प के साथ आती है जो कि केवल इसके टॉप मॉडल माइल हाइब्रिड में ही पेश किया जाता है।
मारुति ग्रैंड विटारा हाल ही में सीएनजी संस्करण के साथ पेश हुई है जोकि 1.5 लीटर माइल्ड हाइब्रिड यूनिट के साथ आती है यह इंजन 87.83पीएस की अधिकतम पावर और 121.5एमएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है।
कंपनी का दावा है कि यह गाड़ी आपको 28 किलोमीटर प्रति घंटा का माइलेज देगी।
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