Maruti Suzuki grand vitara CNG हो गई हैं लॉन्च, इस खास फीचर्स और सेफ्टी के साथ अब मचाएगी धूम

कुछ खास बातें

  • Maruti Suzuki grand vitara CNG को लॉन्च कर दिया गया है
  • Grand vitara CNG को दो वैरिएंट में पेश किया गया है
  • इसका दावा किया गया माइलेज 26.6kmpl की हैं

Maruti Suzuki grand vitara CNG कंपनी ने लॉन्च कर दिया है। इससे पहले भी 2022 में भारतीय सड़कों पर परीक्षण करते हुए देखा गया था। लगातार बड़े रही पेट्रोल और डीजल की कीमतों के कारण ग्राहकों की पैकेट पर काफी असर पड़ता है, और इसके साथ ही यह पर्यावरण को भी काफी नुकसान पहुंचाता है।

ऐसी स्थिति में ग्राहकों के पास केवल दो विकल्प ही बस जाते हैं पहला कि वह इलेक्ट्रिक गाड़ी की तरफ शिफ्ट हो जाए जो कि अभी वर्तमान में काफी दूर है। लेकिन एक जो हो सकता है वह है सीएनजी संस्करण जो कि पर्यावरण के साथ अनुकूल है। अगर हम सीएनजी सेगमेंट की बात करें तो इसमें आपको सबसे आगे लीड के साथ मारुति सुजुकी नजर आती है जिसकी भारत में सबसे अधिक सीएनजी गाड़ियां पेश है।

Maruti Suzuki grand vitara CNG

Maruti Suzuki grand vitara CNG

मारुति सुजुकी ने ग्रैंड विटारा सीएनजी के लॉन्च से पहले भी बलेनो और xl6 का सीएनजी संस्करण लॉन्च कर चुकी है जो कि काफी सही साबित हुई है। इसके अलावा इसका भाई टोयोटा हायराइडर और गैलैंजा को भी सीएनजी तकनीक मिली है।  टोयोटा हाइराइडर सीएनजी की घोषणा की गई थी लेकिन प्लेटफार्म समान होने के नाते ग्रैंड विटारा सीएनजी तकनीकी के साथ अब पेश की जाएगी।

टोयोटा हायराइडर सीएनजी में आपको जिस तरह से और जी वेरिएंट्स में सीएनजी का विकल्प मिलता है, उसी प्रकार से आपको ग्रैंड विटारा में भी दो सीएनजी वेरिएंट्स डेल्टा और जेटा पेश किया गया है। हम इनकी कीमतों की बात करें तो डेल्टा सेगमेंट की कीमत 12.85 लाख रुपए से शुरू होती है और वही इसका जेटा संस्करण की कीमत 14.84 लाख रुपए एक्स शोरूम से शुरू होती है।

Maruti Suzuki grand vitara CNGफीचर्स

maruti grand vitara
maruti grand vitara

ग्रैंड विटारा सुविधाओं में 9 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम आता है, जिसमें कि आपको एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले दिया गया है। इसके अलावा इसमें वायरलेस चार्जिंग, हेडअप डिस्प्ले, पुश बटन स्टार्ट आगे की ओर हवादार सीटें शामिल है। इसके अलावा इसमें पैनोरमिक सनरूफ, ऑटोमेटिक एसी कंट्रोल, स्मार्ट वॉच इंटीग्रेशन इसके अलावा इसमें श्री और गूगल का वॉइस लिस्ट शामिल किया गया है। कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और रिमोट इग्निशन मिलता है।

सुरक्षा

safety

सुरक्षा में इसमें 6 एयर बैग, 360 डिग्री कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और वाहन स्थिरता नियंत्रण शामिल है।

इसे भी पढ़ें:- Maruti grand Vitara लेनी की 7 खास कारण देखें

Maruti Suzuki grand vitara CNG इंजन विकल्प

हुड के नीचे के बात करें तो इसमें मिलने वाला इंजन अर्टिगा सीएनजी और xl6 सीएनजी के समान ही है। इसमें 1.5 लीटर  k15c 4-cylinder मोटर आता है, जो कि पेट्रोल में 103 बीएचपी और 136 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है, जबकि इसका सीएनजी संस्करण में 87 बीएचपी और 121.5 एमएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन ऑफर किया गया है। इसका दावा किया गया माइलेज 26.6 किलोमीटर प्रति घंटे की है। सीएनजी संस्करण में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन और चार चक्का में पावर का विकल्प नहीं मिलता है।

इसे भी पढ़ें:- Maruti Grand Vitara बनाम Toyota hyryder फर्क देख उडंगे होश

इसे भी पढ़ें:- Maruti grand vitara की हुई भयानक बुकिंग कम्पनी का खुलासा