अब सबके पास होगा Royal Enfield की मोटरसाइकिल, Petrol का टेंशन खत्म, चलेगी Flex Fuel से 

Royal Enfield Classic 350 Flex Fuel: रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल ने क्रांति को लाते हुए 2024 भारत मोबिलिटी एक्सपो में अपने सेगमेंट की सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 के फ्लेक्स फ्यूल संस्करण का अनावरण किया है। फ्लेक्स फ्यूल एक आधुनिक फ्यूल टेक्नोलॉजी है जिसमें एथेनॉल और पेट्रोल का एक मिश्रण होता है। पेट्रोल की तुलना में फ्लेक्स फ्यूल सस्ती और सुविधाजनक होती है। 

भारतीय बाजार में बढ़ती पेट्रोल और डीजल की महंगाई के कारण कंपनी इलेक्ट्रिक और फ्लेक्स फ्यूल गाड़ियों की तरफ अपना रुक बदल रही है। यह पेट्रोल और डीजल की तुलना में बहुत ज्यादा फायदेमंद और सुरक्षित हो सकता है। इसलिए ज्यादातर कंपनियां अपनी मोटरसाइकिल को फ्लेक्स फ्यूल और इलेक्ट्रिक वेरिएंट में लॉन्च कर रही है।

Royal Enfield Classic 350 Flex Fuel
Royal Enfield Classic 350 Flex Fuel

Flex Fuel

इलेक्ट्रिक गाड़ियों में पावर की कमी के कारण यह इतना कंफर्टेबल शायद नहीं हो पा रहा है। इसलिए कंपनीया फ्लेक्स फ्यूल ईंधन की ओर अपना रुख बढ़ा रही है। बड़े-बड़े वैज्ञानिक फ्लेक्स फ्यूल ईंधन को तैयार करने में लगे हुए हैं। आने वाले कुछ समय में भारतीय बाजार में ईंधन के रूप में इसका प्रयोग काफी बढ़ने वाला है और आने वाले दिनों में कई मोटरसाइकिल में फ्लेक्स फ्यूल ईंधन का इस्तेमाल की जाने की संभावना है। 

Royal Enfield Classic 350 Flex Fuel Launch Date

रॉयल एनफील्ड की ओर से सबसे फेमस मोटरसाइकिल रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 में फ्लेक्स फ्यूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है। कंपनी ने इसे दिल्ली में चल रही 2024 मोबिलिटी शो में प्रदर्शित किया है। और इसे भारतीय बाजार में बहुत जल्द लॉन्च किया जा सकता है। इसके लॉन्चिंग को लेकर कंपनी ने अभी तक कोई जानकारी साझा नहीं की है लेकिन हो सकता है कि रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 फ्लेक्स फ्यूल को 2025 के शुरुआती माह में लॉन्च किया जा सकता है।  

Royal Enfield Classic 350 Flex Fuel
Royal Enfield Classic 350 Flex Fuel

Royal Enfield Classic 350 Flex Fuel

फ्लेक्स फ्यूल क्लासिक 350 पेट्रोल और इथेनॉल की मिश्रण से चलेगा वर्तमान में देशभर के अधिकांश पेट्रोल पंप के पेट्रोल टैंक में 10% किया हुआ मिश्रित ईंधन पहुंचता है। लेकिन सरकार की योजना है कि 2025 तक इतना मिश्रण को 25% तक बढ़ाया जाएगा। 

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 फ्लेक्स फ्यूल एडिशन के स्टाइलिंग तत्वों को भी परिवर्तन किया गया है इसमें नई हरी और लाल रंग योजना के साथ इसके ईंधन टैंक को और साइड पैनल को निखारा गया है।  

Royal Enfield Classic 350 Flex Fuel Engine

 क्लासिक 350 फ्लेक्स फ्यूल को मौजूदा मॉडल के समान 350 सीसी सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा। जो 6,000 आरपीएम पर 20bhp की शक्ति और 4,000 आरपीएम पर 27nm का टॉर्क जनरेटर करता है। यह इंजन 5 स्पीड गियर बॉक्स के साथ जोड़ा गया है। 

Royal Enfield Classic 350 Flex Fuel Price

क्लासिक 350 फ्लेक्स फ्यूल कि अगर कीमत की बात करें तो इसकी कीमत को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि सूत्रों के मुताबिक  फ्लेक्स फ्यूल की कीमत मौजूदा मॉडल से थोड़ा प्रीमियम होने वाला है। इसकी कीमत 2.30 लाख रुपए से 2.40 लाख रुपए की अनुमानित कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है।  

Also Read This:- Bullet खरीदना हुआ आसान 40 हजार देकर ले जाएं घर, बच्चे से लेकर नौजवान सब है इसके दीवाने 

Also Read This:- 2024 Royal Enfield classic 350 के सपने को पूरा करने की कीमत केवल 20,000, बाद में दे इतने रुपए