Toyota की करेंगी छुट्टी जल्द आ रही है New Maruti Engage MPV इस तारीख को होगी लॉन्च

Toyota की करेंगी छुट्टी जल्द आ रही है New Maruti Engage MPV इस तारीख को होगी लॉन्च हुआ बड़ा खुलासा। मारुति जल्दी भारत में अपनी नई प्रीमियम एमपीवी की पेशकश करने जा रही है, जोकि हाल ही में लॉन्च हुई टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस पर आधारित होने वाली है। मारुति की गाड़ी अपने लाइनअप की सबसे प्रीमियम और सबसे ज्यादा महंगी एमपीवी होने वाली है।

 मारुति सुजुकी ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि वह अपने नई मारुति Maruti Engage MPV को 5 जुलाई 2023 को भारतीय बाजार में अनावरण करेगी। यह मारुति की ग्रैंड विटारा के बाद सबसे ऊपर लेवल की गाड़ी होने वाली है। इसके अलावा भी यह मारुति की अब तक की सबसे ज्यादा सुविधा और फीचर्स की पेशकश करने वाली प्रीमियम और लग्जरियस एमपीवी भी होगी।

New Maruti Engage MPV
New Maruti Engage MPV

New Maruti Engage MPV के बारे में

मारुति और टोयोटा के बीच हुए पार्टनरशिप के कारण मारुति अपनी गाड़ियों को टोयोटा को भेजती है जबकि टोयोटा भी अपनी गाड़ियों पर मारुति सुजुकी का लोगो और अपने तरीके से बेचने के लिए मारुति को गाड़ियां भेजती है। मारुति अर्टिगा xl6 के बाद यह मारुति एमपीवी लाइनउप की तीसरी 7 सीटर गाड़ी होने वाली है।

इसके अलावा भी मारुति पहली बार 20 लाख से ऊपर की कीमत की गाड़ियों की पेशकश करने जा रही है, मारुति खासकर उन ग्राहकों के लिए ऐसा कर रही है जो कि मारुति में ही लग्जरी और प्रीमियम 7 सीटर गाड़ी की तलाश में है।

New Maruti Engage MPV इंजन स्पेसिफिकेशन

बोनट के नीचे जो इंजन टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस में पेश की जाती है वही 2.0 लीटर एनए पेट्रोल इंजन को मारुति इंगेज में भी पेश किया जाएगा। यह इंजन 174 पीएस की शक्ति और 205 एनएम टॉर्क जनरेट करेगी जोकि सीवीटी गियर बॉक्स से जुड़ा हुआ होगा।

वर्तमान में टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस में 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन के अलावा भी एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन की पेशकश की जाती है। कंपनी का कहना है कि यह इंजन 21 किलोमीटर प्रति घंटा का माइलेज देगी।

New Maruti Engage MPV फीचर्स और सुरक्षा

सुविधाओं की बात करें तो जो सुविधाएं हमें टोयोटा इनोवा हायक्रॉस मैं देखने को मिलती है वही सारे फीचर्स हमें मारुति की नई एमपीवी मैं भी देखने को मिलने वाली है। 10 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और वायरलेस एंड्राइड ऑटो के साथ एप्पल कारप्ले और स्मार्ट कनेक्टिविटी की तकनीकी मिलने वाली है।

New Maruti Engage interior

अन्य हाइलाइट में ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, डिजीटल ड्राइवर डिस्प्ले, एक बड़ी पैनोरमिक सनरूफ, आगे की ओर हवादार सीटें, इसके अलावा 12 वे एडजस्टेबल ड्राइवर सीट के साथ मेमोरी फंक्शन और पीछे के यात्रियों के लिए ऑटोमन सीट मिल जाती है।

वही गाड़ी में सुरक्षा के तौर पर 360 डिग्री कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल होल्डर सिस्ट और ADAS तकनीकी के साथ होगी।

मारुति की यह भारत में पहली गाड़ी होगी जो कि ADAS तकनीकी को धारण करेंगी।

इसे भी पढ़ें:- सभी एसयूवी का God father हुआ लॉन्च Mercedes Benz G class 400d रॉकेट से तेज और जबर्दस्त ऑफरोडिंग के साथ

New Maruti Engage MPV कीमत

इसकी कीमत 19 लाख रुपए एक्स शोरूम से शुरू होने की उम्मीद है, हालांकि यह सीधी तौर पर अपनी बहन टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस को ही टक्कर देने वाली है। जबकि इसके अलावा भी यह भारतीय बाजार में किआ केरेंस और किआ कार्निवल जैसी गाड़ियों से मुकाबला करेगी।

इसे भी पढ़ें:- आ गई नई Hyundai i20 2023 नए रूप के साथ कमाल का फीचर्स और सुरक्षा, देख मारुति ओर टाटा के

इसे भी पढ़ें:- ओ भाई kia Seltos ने हासिल की 5 लाख यूनिटों की बिक्री हुंडई और मारुति को लगी मिर्ची