2023 Tata Altroz icng हुई लॉन्च फीचर्स और सुरक्षा में सबका बाप, अब मारुति को कोन लेगा

2023 Tata Altroz icng launched: भारत में बढ़ रही पेट्रोल की कीमतों के कारण भारतीय ग्राहक अब इलेक्ट्रिक और सीएनजी की तरफ अपना रुख कर रहे हैं। ज्यादातर ग्राहक सीएनजी गाड़ियों की तरफ कर रहे हैं, क्योंकि भारत में अभी तक इलेक्ट्रिक चार्जिंग पोर्ट की सुविधा ना होने इसका मुख्य कारण है।

सीएनजी गाड़ियों में भारत में सबसे ज्यादा मारुति, हुंडई और टाटा का नाम आता है। टाटा मोटर्स सीएनजी संस्करण का भारतीय बाजार में विस्तार कर रही है। टाटा मोटर्स ने टाटा अल्टरोज सीएनजी को भारतीय बाजार में पेश कर दिया है। टाटा अल्टरोज आई सीएनजी भारतीय बाजार में स्थिति तौर पर मारुति बलेनो सीएनजी को टक्कर देती है।

2023 Tata Altroz icng कीमत और वैरीअंट

अल्टरोज सीएनजी को भारतीय बाजार में कुल 6 वैरीअंटा में पेश किया गया है XE, XM+, XM+(S), XZ,XZ+(S) और XZ+O (S) में आता हैं। इसके बेस वैरीअंट XE की कीमत भारतीय बाजार में 7.55 लाख रुपए से शुरू है, जबकि टॉप मॉडल की कीमत 10.55 लाख रुपए एक्स शोरूम पर जाती है।

 अन्य सभी वैरीअंट की कीमत नीचे निम्नलिखित दी गई है।

VariantPrice
XE7.55 लाख
XM+8.40 लाख
XM+(S)8.84 लाख
XZ9.52 लाख
XZ+S10.02 लाख
XZ+O(S)10.54 लाख
 सभी कीमतों एक्स शोरूम पर आधारित हैं।

2023 Tata Altroz icng केबिन ओर फीचर्स

tata altroz icng सबसे प्रीमियम हैचबैक ग्रुप में आती है। अल्टरोज सीएनजी मैं एक अलग प्रकार की सीएनजी टंकी मिलती है। सीएनजी गाड़ियों की सबसे बड़ी दिक्कत बूट स्पेस का ना होना होता है, लेकिन टाटा मोटर्स ने इसका तोड़ निकाल लिया है, टाटा मोटर्स ने अपनी अल्टरोज सीएनजी में दो सीएनजी टंकी की पेशकश की है, 30 लीटर की 2 फुल टंकी जो कि एक 60 लीटर की सीएनजी टंकी से ज्यादा बूट स्पेस प्रदान करती है।

लेकिन 30 30 लीटर की दो सीएनजी टंकी को स्थापित करने के लिए अधिक खर्च और मेहनत भी लगता है, जिसके कारण से थोड़ी अधिक मांगी होता है।

इसके अलावा भी सीएनजी गाड़ी में सुविधा का खास ख्याल रखते हुए यात्री सीट के नीचे एक आग बुझाने वाला यंत्र और सीएनजी मोड में क्रैकिंग का विकल्प प्रदान करता है जो की अन्य कोई नहीं देता है। अल्टो सीएनजी के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को सिलेंडर में सीएनजी स्तर प्रदर्शित करने के लिए एक नया सेक्शन मिलता है। अतिरिक्त वजन को संभालने के लिए सस्पेंशन ड्यूनिंग की जाती है, अन्य हाईलाइट में इंजन स्टार्ट स्टॉप के बगल में सीएनजी और पेट्रोल मोड में स्विच करने के लिए एक बटन मिलता है।

इसे भी पढ़े :- 2023 Tata Safari facelift अब करेंगी नई लूक के साथ धमाका और साथ में होगी नई फीचर्स की लिस्ट

2023 Tata Altroz icng इंजन स्पेसिफिकेशन

हुड के नीचे इसे 1.2 लीटर रेवोट्रॉन तीन सिलेंडर यूनिट की पेशकश की जाती है जोकि पेट्रोल मोड में 85 बीएचपी की शक्ति और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है, जबकि सीएनजी मोड में यह एक नई आईसीयू द्वारा संचालित की जाती है जहां पर यह 72 बीएचपी की शक्ति और 103 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। यह इंजन विकल्प 5 स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स के साथ आता है।

2023 Tata Altroz icng सुविधा

सुविधाओं की बात करें तो यह अपने सैगमेंट में सबसे ज्यादा फीचर्स पेश करने वाली सीएनजी गाड़ी है जिसमें कि आपको वॉइस कमांड सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जर, एयर प्यूरीफायर, लेदर सीट्स, रीयर एसी वेंट्स, पीछे की यात्रियों के लिए आर्म्रेस्ट, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटो हैडलैंप, 7 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ iRA कनेक्टिविटी तकनीकी और एंड्राइड ऑटो के साथ एप्पल कारप्ले भी मिलता है।

2023 Tata Altroz icng सुरक्षा

टाटा की गाड़ियों की सुरक्षा सबसे शीर्ष पर होती है। टाटा अल्टरोज ग्लोबल एंड कैप के द्वारा 5 स्टार रेटिंग के साथ आती है, इसके अलावा भी इसमें 90 डिग्री खुलने वाली डोर की पेशकश की जाती है। अन्य सुरक्षा सुविधाओं में आगे की तरफ दो एयरबैग, ABS के साथ EBD, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रेक्शन कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और आइसोफिक्स चाइल्ड सेफ्टी सुरक्षा मिलती है।

इसे भी पढ़े :-Tata punch vs Hyundai Exter दोनों में किसे लेने में ज्यादा बुद्धिमानी सच्चाई आई सामने

इसे भी पढ़े :- Tata Nexon facelift नई लुक आपको कर देगी इसे खरीदने पर मजबूर और साथ में कमाल के फीचर्स, सुविधा